मास्क लगाकर कलाकार कर रहे हैं रामलीला का मंचन…

उत्तर प्रदेश, धर्म-पंचैत

कानपुर डेस्क।

कानपुर महानगर में नवरात्रि के एक दिन पहले से शहर के प्रमुख मैदानों में रामलीला का मंचन शुरू हो गया. इस बार कोरोना काल के बीच कई समितियों ने रामलीला न करवाने का फैसला किया तो वहीं कई समितियों ने रामलीला करवाने के लिए कोविड प्रोटोकॉल के पालन में विवशता दिखाई.इसी क्रम में शुक्रवार से शास्त्री नगर के छोटे सेंटर पार्क और बड़े पार्क में रामलीला का मंचन शुरू हुआ. रामलीला के इतिहास में पहली बार कलाकारों ने मास्क पहनकर मंचन किया. मंचन के दौरान समितियों ने सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने के लिए व्यवस्थाएं भी की. इस दौरान पहले दिन कम ही संख्या में लोग रामलीला देखने पहुंचे.

मास्क लगाकर किया मंचन
समिति के अध्यक्ष सर्वेश शुक्ला ने बताया कि इस बार कोरोना काल के बीच रामलीला का मंचन करवाने का विशेष कारण यह है कि परम्परा बनी रहे. इसी के साथ इस बार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए रामलीला का मंचन करवाना चुनौती पूर्ण होगा, लेकिन सभी के सहयोग से यह होगा. वहीं इस बार रामलीला में कलाकार मास्क पहनकर मंचन कर रहे हैं और हर दृश्य के बाद सभी को कोविड प्रोटोकॉल के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं.

बच्चे और बुजुर्गों से न आने की अपील
समिति के अध्यक्ष सर्वेश शुक्ला ने बताया कि इस बार रामलीला में बच्चों और बुजुर्गों से कार्यालय स्थल में न आने की विनम्रता पूर्ण अपील की गई है, क्योंकि जिससे वह संक्रमित न हो और न ही उन्हें किसी तरह की बीमारी हो. उनके लिए समिति ने दूर-दूर लाउड स्पीकर लगवाएं है ताकि लोग घर पर रहकर ही रामलीला सुन सकें.


अपनी राय, लेख और खबरें हमें नीचे कमेंट पेटी या the.journalistss1@gmail.com या व्हाट्सएप 6269177430 के जरिये भेजें. 

फेसबुकट्विटरयूट्यूब  हमसे जुड़ेें

Leave a Reply