2019 नोबेल पुरस्कार में यह भारतीय है शामिल…

स्वदेश

दिल्ली डेस्क।

नोबेल फाउंडेशन ने 2019 के लिए विजेताओं की पूरी सूची अब घोषित कर दी है। इस वर्ष 15 प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति के क्षेत्र में उनके व्यक्तिगत योगदान के लिए 10 दिसंबर को सर्वोच्च सम्मान प्राप्त होगा। शांति पुरस्कार विजेताओं को छोड़कर लॉरेट्स, स्टॉकहोम में अपना पुरस्कार प्राप्त करेंगे। नोबेल शांति पुरस्कार ओस्लो, नॉर्वे में दिया जाएगा।

पुरस्कार नोबेल फाउंडेशन द्वारा अर्थशास्त्र, भौतिकी और रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार के लिए रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की सिफारिशों के आधार पर बनाए गए हैं, कैरोलीन्का इंस्टीट्यूट फॉर फिजियोलॉजी या मेडिसिन में साहित्य के लिए स्वीडिश अकादमी, और एक समिति शांति पुरस्कार के लिए नॉर्वे की संसद (स्टॉर्टिंग) द्वारा चुने गए पांच व्यक्ति।

कौन कर सकता है नोबेल के लिए अप्लाई

कोई भी व्यक्ति नोबेल पुरस्कार के लिए खुद को या खुद को नामांकित नहीं कर सकता है। सितंबर में उम्मीदवारों को उनके संबंधित अकादमियों, विश्वविद्यालयों, पिछले नोबेल पुरस्कार विजेताओं और अन्य लोगों द्वारा नामित किया जाता है। नोबेल फाउंडेशन 50 साल बाद तक नामांकित लोगों के नामों को प्रकट नहीं करता है।

यहाँ इस वर्ष के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की पूरी सूची है-

चिकित्सा विजेता: अमेरिका के विलियम कैलेन और ग्रीग सेन्जेन और ब्रिटेन के पीटर रैटक्लिफ।

उपलब्धि: नौ लाख स्वीडिश क्रोनर ($ 914,000, 833,000 यूरो) का विभाजन इस वर्ष किया कि कोशिकाएं कैसे समझती हैं और ऑक्सीजन की उपलब्धता के अनुकूल होती हैं, नए कैंसर उपचार का मार्ग प्रशस्त करती हैं।

रसायन विज्ञान: जॉन बी गुडेनो, स्टेनली व्हिटिंगम और अकीरा योशिनो।

उपलब्धि: लिथियम आयन बैटरी विकसित करने के लिए इन्हें रसायन विज्ञान में इस साल का नोबेल पुरस्कार मिलेगा। आज इन बैटरियों का उपयोग रोजमर्रा की वस्तुओं में किया जाता है; मोबाइल फोन से लेकर रिमोट कंट्रोल और यहां तक ​​कि इलेक्ट्रिक वाहन भी।


भौतिकी: कनाडाई-अमेरिकी कॉस्मोलॉजिस्ट जेम्स पीबल्स और स्विस खगोलशास्त्री मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज़।

उपलब्धि: इस साल भौतिकी में नोबेल पुरस्कार “सैद्धांतिक खोजों के लिए साझा करेंगे जिन्होंने हमारी समझ में योगदान दिया है कि बिग बैंग के बाद विश्वविद्यालय कैसे विकसित हुए हैं”।

साहित्य: पोलिश लेखक ओल्गा टोकरसीक और ऑस्ट्रियाई उपन्यासकार पीटर हैंडके को साहित्य के लिए 2018 और 2019 का नोबेल पुरस्कार मिलेगा।

उपलब्धि: साहित्य में योगदान के लिए

शांति: इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद।

उपलब्धि: उन्हें इस साल पड़ोसी इरिट्रिया के साथ 20 साल की दुश्मनी को खत्म करने के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा।

अर्थशास्त्र: भारतीय-अमेरिकी अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्तेर डुफ्लो और माइकल क्रेमर।

उपलब्धि: इन्हें अपने वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए “प्रायोगिक दृष्टिकोण” के लिए अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 साझा करेंगे।


|

अपनी राय, लेख और खबरें हमें नीचे कमेंट पेटी या the.journalistss1@gmail.com या व्हाट्सएप 6269177430 के जरिये भेजें. फेसबुकट्विटरयूट्यूब  हमसे जुड़ें|

Leave a Reply