इन ट्रिक्स से इस बार इंटर में केमिस्ट्री बदल देगी आपका रिजल्ट स्कोर…

उत्तर प्रदेश, शिक्षा संदेश

पवन भट्ट, कानपुर।

यूपी बोर्ड की परीक्षा नजदीक आने के साथ स्टू़डेंट्स का पारा भी चढ़ता जा रहा है, कोई क्वेश्चन बैंक लेने तो कोई नोट्स बनने के चक्कर में कोचिंग और दोस्तों के घर के चक्कर लगा रहा है। वहीं साइंस स्ट्रीम के बच्चों के लिए हर बार की तरह सभी सब्जेक्ट पढ़ने के बाद भी कमेस्ट्री से कमेस्ट्री नहीं बन रही है।  इसको लेकर पीपीएन इंटर कालेज के कमेस्ट्री के प्रोफेसर राकेश कुमार कटियार से हमारे संवाददाता ने जाना पेपर की तैयारी के साथ कमेस्ट्री में अच्छे नंबर पाने का ट्रिकी मेथड-

राकेश कुमार कटियार, प्रवक्ता, रसायन विज्ञान, पीपीएन कालेज
राकेश कुमार कटियार, प्रवक्ता, रसायन विज्ञान, पीपीएन कालेज।

छोटे प्रश्नों को तैयार कर बनाएं अच्छे स्कोर

राकेश कुमार कटियार ने बताया कि केमिस्ट्री में छोटे-छोटे प्रश्न अच्छी तरह से तैयार करे, क्योंकि यह अच्छे अंक दिलाते हैं।यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र नवीन पाठ्यक्रम पहले अच्छी तरह समझ लें और महत्वपूर्ण इकाई को संक्षेप में पढ़े। प्रतिदिन अपना लक्ष्य निर्धारित करके तैयारी करें।

राकेश कुमार से चैप्टर वाइस तैयार करने के बारे में पूछने पर वे कहते हैं कि अवश्य समझ लें कि पाठ्यक्रम में-

  • ठोस अवस्था 3 अंक
  • बिलयन 5 अंक
  • वैद्युत रसायन 5 अंक
  • रासायनिक बलगतिकी 5 अंक
  • पी ब्लॉक के तत्व 7 अंक
  • डी और एफ ब्लॉक के तत्व 3 अंक
  • एल्डिहाइड
  • कीटोन 5 अंक
  • जैव अणु 6 अंक
  • हेलोएल्केन और हेलोएरिन 4 अंक

यह अध्याय अच्छी तरह से तैयार करना लें,क्योंकि इस वर्ष केवल एक प्रश्न पत्र 70 अंक का आएगा जिसका समय 3 घंटा 15 मिनट निर्धारित है जिसमे 15 मिनट छात्र को प्रश्नपत्र पढ़ने का समय है।

प्रश्नों को सही से पढ़कर दें उत्तर

राकेश कुमार बताते हैं कि पेपर आने के बाद कई बार स्टूडेंट्स छोटी-छोटी गलतियां करके आपने नंबर कम कर देते हैं जिससे बचने के लिए स्टूडेंट्स को चाहिए कि पेपर आने के बाद वो  बहुविकल्पीय प्रश्नों को सही तरीके से पढ़ें, सोच समझकर कर सही विकल्प चुने। दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को सही तरीके से पढ़े और उनके पूरे उत्तर लिखे क्योंकि इसमें स्टेप मार्किंग होती है।

रिवीजन के साथ बनाते रहे उनके नोट्स

राकेश कुमार ने बताया कि नोट्स हमेशा बनाए जब भी पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उन नोट्स को बनाते चलें।इंटर रसायन बोर्ड मॉडल पेपर में प्रथम प्रश्न वस्तुनिष्ठ में “6 प्रश्न प्रत्येक 1 अंक, प्रश्न नंबर 2 व 3 में 4 प्रश्न प्रत्येक 2 अंक, प्रश्न नंबर 4 में 4 प्रश्न प्रत्येक 3 अंक, प्रश्न नंबर पांच में चार प्रश्न प्रत्येक चार अंक, प्रश्न संख्या 6 में दो प्रश्न प्रत्येक 5 अंक, प्रश्न संख्या 7 ने दो प्रश्न प्रत्येक 5 अंक निर्धारित हैं “।

यौगिक व विधियों को लिखकर करें याद

एल्कोहल ,फिनोल ईथर, एल्डिहाइड, कीटोन,काबो क्लिकअम्ल ,हेलोएल्केन, कार्बनिक यौगिक अच्छी तरह से तैयार कर लें, ताकि प्रश्न क्या होता है, कैसे प्राप्त करोगे तथा बनाने की विधि आदि में मदद मिलेगी। बिलयन ,रासायनिक बलगतिकी साम्य की अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए क्योंकि इसमें अंकित प्रश्न पूछे जाएंगे। तत्वों के निष्कर्षण एल्मुनियम ,कापर, जिंक आदि का निष्कर्षण से प्रश्न पूछे जाते है उसे अवश्य तैयार करें।

दीर्घ प्रश्नों को आवश्य करें तैयार  

राकेश कुमार कटियार ने बताया कि रासायनिक अभिक्रियाएं पर अधिक ध्यान दें। पेपर का पैटर्न बदला है इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है।रासायनिक समीकरण को लिख-लिख कर याद करें। दीर्घ उत्तरीय प्रश्न अवश्य तैयार करें इससे लघु उत्तरीय प्रश्न, अति लघु उत्तरीय प्रश्न और वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को हल करने में मदद मिलेगी।


अपनी राय, लेख और खबरें हमें नीचे कमेंट पेटी या the.journalistss1@gmail.com या व्हाट्सएप 6269177430 के जरिये भेजें. 

फेसबुकट्विटरयूट्यूब  हमसे जुड़ेें

Leave a Reply