देश भर में पूरे जोश के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस, तिरंगे में रंगा पूरा देश…

उत्तर प्रदेश

कानपुर डेस्क।  पूरे देश ने रविवार को गणतंत्र दिवस मनाया। जहां राजपथ पर देश की सेना और राज्यों की झांकियों ने सभी को साहस और जज्बे से भर दिया। वहीं देश में सभी ने तिरंगा फहराकर गणतंत्र के इस पर्व को पूरे उल्लास के साथ मनाया। इसी क्रम में देश के कोने कोने से लोगों ने बधाई संदेश प्रेषित किए, देश के संविधान को लागू हुए आज 71 वर्ष पूरे हो गए। आज भी देश की शान और इस संविधान की आन के लिए देश संकल्पित है।

कुछ यूं हुई गणतंत्र दिवस की सुनहरी सुबह

देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर पूरा देश जश्न मनाया। आपको मालूम होगा कि 26 जनवरी के ही दिन 1950 में भारत ने अपना संविधान अपनाया और दुनिया के नक्शे पर एक गणतंत्र राज्य के रूप में उभरा था। इसी की याद में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

दिल्ली के इंडिया गेट पर 22 कमाल की झांकियां निकाली गई। इस मौके पर  90 मिनट की खास गणतंत्र दिवस परेड हुई। समारोह का शुभांरभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर मौजूद अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाकर किया । इसके अलावा स्कूलों, कॉलेजों और ऑफिस में छोटे-छोटे गणतंत्र दिवस के फंक्शन्स आयोजित किए गए ।

इस मौके पर लोग एक-दूसरे को बधाई या शुभकामना संदेश भी भेजते हैं। यहां हम पेश कर रहे हैं कुछ ऐसे शुभकामना संदेश, जिन्हें शहर के गणमान्य लोगों ने शहरवासियों को दिए।


अपनी राय, लेख और खबरें हमें नीचे कमेंट पेटी या  the.journalistss1@gmail.com या व्हाट्सएप 6269177430 के जरिये भेजें. 

फेसबुकट्विटरयूट्यूब  हमसे जुड़ेें

Leave a Reply